Which INFORMATION do you want? Search Below ↓

Nov 27, 2018

ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन (AISMA) के बैनर तले "संकल्प महासम्मेलन"





देश भर से रेलवे के स्टेशन मास्टर्स मंगलवार को ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन (AISMA) के बैनर तले दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम पहुंचेंगे. इस कार्यक्रम को इन्होंने "संकल्प महासम्मेलन" नाम दिया है. 27 व 28 नवंबर को देश भर से आए लगभग 06 हजार स्टेशन मास्टर संगठन की इस आम सभा में हिस्सा लेंगे. इस आम सभा में स्टेशन मास्टर प्रमुख रूप से पुरानी पेंशन स्कीम को लागू किए जाने की की मांग के साथ कई अन्य मांगों को सरकार के सामने रख कर सरकार पर दबाव बढ़ाएंगे. संगठन की ओर इस कार्यक्रम में रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा को भी बुलाया गया है. यहां उन्हें कर्मचारियों की ओर से एक मांग पत्र भी दिया जाएगा.




स्टेशन मास्टर्स की ये हैं मांगें

स्टेशन मास्टर्स की पांच प्रमुख मांगें हैं. 
1.पहली मांग है कि हजारों की संख्या में रेलवे में खाली पड़े सेफ्टी कटैग्री के पदों को तुरंत भरा जाए. रेलवे में वर्तमान समय में लगभग 2 लाख से अधिक पद खाली हैं जिनमें से लगभग 1 लाख पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है. 

2.  इन कर्मचारियों की दूसरी मांग है कि स्टेशन मास्टर्स को उनके लिए स्वीकृत ग्रेड पे 5400 उन्हें मिले. 

3. साथ ही स्टेशन मास्टर्स काम के घंटों को 12 घंटे से घटा कर 08 घंटे करने की मांग कर रहे हैं. स्टेशन मास्टरों का कहना है कि दबाव में उनसे 12 घंटे तक काम कराया जाता है. 

4. उनकी मांग है कि स्टेशन मास्टर्स के 15 फीसदी पदों को रीस्ट्रक्चर कर उन्हें ग्रुप B स्तर का गेजिटेड अधिकारी बनाया जाए. 

5. स्टेशन मास्टर्स की सबसे महत्पूर्ण मांग है कि उन्हें भी सेना की तरह पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाए और न्यू पेंशन स्कीम को तुरंत खत्म किया जाए. वहीं स्टेशन मास्टर्स को उनके घरों के पास पोस्टिंग दिए जाने की भी मांग की जा रही है.

.


RAIL NEWS CENTER

Followers